शिलाजीत के फायदे(Shilajit ke fayde), उपयोग और नुकसान – Shilajit Benefits and Side Effects in Hindi

शिलाजीत (जैसा कि इसके नाम में ही मौजूद है) इसे खाने से बहुत प्रकार के फायदे होते हैं । आज के माहौल में चाहे पुरुष हो या कोई महिला सब की जिम्मेदारी बराबर की मानी जाती है । शिलाजीत ना ही केवल आपके शरीर बल्कि आपके मस्तिष्क और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा असर डालता है । काम के बोझ के चलते महिलाएं व पुरुष दोनों को तनाव, थकान, अनियमितता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसका सबसे गहरा असर पुरुष व महिलाओं  के यौन संबंध पर भी पड़ता है । ऐसे में शिलाजीत का सेवन  पुरुष और महिलाएं दोनों को फायदा पहुंचा सकता है । शिलाजीत जितना पुरुषों के लिए लाभदायक है उतना ही वह स्त्रियों के लिए भी लाभदायक माना जाता है । शिलाजीत में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं । यह सभी तत्व हमारे मस्तिष्क, शरीर व पूरे सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं ।  अगर आप महिला हैं तो आपको शिलाजीत का सेवन जरूर करना चाहिए । आइए जानते हैं शिलाजीत से जुड़े कुछ लाभ (Shilajit ke fayde) व उसके बारे में कुछ जानकारियां ।

शिलाजीत क्या है? (What’s Shilajit)

शिलाजीत गाढ़ा भूरे रंग का चिपचिपा पदार्थ है जो कि मुख्य रूप से हिमालय की चट्टानों में पाया जाता है ।  शिलाजीत अलग-अलग रंगों में पाया जा सकता है, आप इसे हल्के सफेद से लेकर हल्के भूरे रंग के रूप में देख सकते हैं । शिलाजीत का सबसे बड़ा उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है; माना जाता है कि शिलाजीत एक  पौष्टिक अधिकांश नुस्खा है जो कि हमारे शरीर के हर अंग को पौष्टिक तत्व प्रदान करने में सहायता करता है । शिलाजीत का सेवन करना बहुत ही प्रभावित एवं सुरक्षित माना जाता है जो कि महिलाएं और पुरुष दोनों को संपूर्ण स्वास्थ्य व सकारात्मक प्रभाव की ओर लेकर जाते हैं । शिलाजीत में लो टेस्टोस्टरॉन, भूलने की बीमारी, थकान, आयरन की कमी आदि जैसे बीमारियों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है । यह ना केवल पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है बल्कि उनके हृदय के लिए भी लाभदायक माना जाता है । माना जाता है कि शिलाजीत गर्मियों में पहाड़ों से पसीने के रूप में निकलता है । शिलाजीत हिमालय के पहाड़ों में पाया जाता है जो कि नेपाल, पाकिस्तान, तिब्बत जैसे 7 देशों में फैला हुआ एक अनोखा पहाड़ है।

शिलाजीत का स्वाद, भौतिक व रासायनिक गुण (Style, bodily and chemical properties of Shilajit)

शिलाजीत एक औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है । यह खाने में कड़वा, कसैला, उष्ण, वीर्य शोषण अथवा छेदन करने वाला तत्व माना जाता है । देखने में,  शिलाजीत तारकोल के समान गाढ़ा पदार्थ है । सूखने के बाद शिलाजीत चमकीला सा हो जाता है । यह एक घुलनशील पदार्थ है,  जो कि केवल पानी में ही  घुलता है किंतु अल्कोहल, क्लोरोफॉर्म आदि जैसे तरल पदार्थों में नहीं  घुलता । शिलाजीत कामोत्तेजना बढ़ाने  का काम करता है । शिलाजीत का सेवन करने से नर्वस सिस्टम सही से काम करता है । शिलाजीत का सेवन मानसिक, थकावट, अवसाद, तनाव और चिंता से लड़ने में  पुरुष व महिलाओं की सहायता करता है । शिलाजीत हमारी शरीर की विभिन्न प्रणालियों को नियंत्रित करता है । यह हमारे हारमोंस को संतुलित करता है और हमारे शरीर को हर कष्ट व रोग से बचा के रखता है । शिलाजीत का सेवन करने से महिलाओं में महामारी के कारण होने वाली अनियमितता खत्म हो जाती है ।

Ashwagandha Benefits In Hindi –  अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

शिलाजीत के फायदे (Shilajit ke fayde)एवं शिलाजीत खाने के पुरुष व महिलाओं के लिए फायदे (Advantages of  Shilajit)

अब तक आप सभी शिलाजीत के बारे में जान ही गए होंगे । शिलाजीत दिखने में जितना आकर्षित माना जाता है वह उतना ही खाने में लाभकारी भी होता है । यदि आप सभी शिलाजीत का उपयोग करते हैं तो आइए जानते हैं, शिलाजीत के फायदे (Shilajit ke fayde) के बारे में!

  • शिलाजीत का सेवन करने से शरीर में  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

शिलाजीत प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने में इस्तेमाल किया जाता है । इसका सेवन करने से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है ।

  • याददाश्त में बढ़ोतरी व  वृद्धि

विज्ञान में पाया है कि शिलाजीत में फोलिक एसिड पाया जाता है जो की याददाश्त बढ़ाने का कार्य करता है । शिलाजीत का सेवन हमें याद रखने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है ।

  • शिलाजीत का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है

शिलाजीत खाने से कैंसर के सेल कम हो जाते हैं तथा कैंसर से होने वाला खतरा भी न्यूनतम हो जाता है ।

  • शरीर को जवान रखने में मदद करता है

शिलाजीत का सेवन करने से बढ़ती उम्र के खतरे जैसे की मुरझाई  त्वचा, सफेद बाल, ढलती व  गिरती त्वचा आदि को ठीक करने में मदद करता है । माना जाता है कि शिलाजीत में एंटी एजिंग तत्व मौजूद है जो कि शरीर को बुढ़ापे की ओर ले जा रहे समय को रोकने की क्षमता रखते हैं ।

  • डायबिटीज का उपचार

शिलाजीत में एंटी डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं । यह डायबिटीज से झुंज  रहे मनुष्यों के लिए बहुत ही लाभदायक तत्व माना जाता है ।

  • पुरुषों में यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है

शिलाजीत का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म की संख्या बढ़ती है । यदि आप एक पुरुष हैं और आप अपने यौन जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो शिलाजीत का सेवन करने से आपको काफी फायदा हो सकता है ।

  • वजन घटाने के लिए

शिलाजीत का सेवन करने से प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में मदद मिलती है । शिलाजीत खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है अर्थात यह हमारे पाचन को भी तंदुरुस्त रखता है । इसका सेवन करने से वसा को जलने में मदद मिलती है ।

  • बालों के लिए लाभदायक

शिलाजीत का सेवन करने से जिंक, सल्फर और मैग्नीशियम, फुल्विक एसिड आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं । यह सभी तत्व  हमारे बालों को सुंदर, लंबा, घना,  व आकर्षित बनाने में मदद करते हैं ।

अखरोट खाने के फायदे (Akhrot khane ke fayde)

शिलाजीत के नुकसान (Facet Results of Shilajit)

हालांकि  शिलाजीत प्राकृतिक और सुरक्षित जड़ी बूटी है, लेकिन फिर भी इसका गलत इस्तेमाल करने से कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। शिलाजीत के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं:

  • कच्चे शिलाजीत में भारी धातु आयन, मुक्त कण, कवक और अन्य संदूषक मौजूद हो सकते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। आपको कच्चे या असंसाधित शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आप सिकल सेल एनीमिया, हेमोक्रोमैटोसिस (रक्त में अतिरिक्त आयरन), या थैलेसीमिया से पीड़ित हैं तो शिलाजीत से बचें।
  • यदि आप शिलाजीत लेते समय कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया देखते हैं, जैसे कि दाने, तेज हृदय गति या चक्कर आना, तो आपको इसे तुरंत लेना बंद कर देना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion) –

शिलाजीत एक चिपचिपा व चमकीला पदार्थ है । प्राचीन काल से  पुरुष इसका सेवन करते आ रहे हैं । विज्ञान ने पाया है कि यह जितना पुरुषों के लिए लाभदायक है उतना ही महिलाओं के लिए भी जरूरी व लाभदायक तत्व है । आमतौर पर शिलाजीत का इस्तेमाल  योन संबंधी बीमारियों व परेशानियों से लड़ने में मदद करता है जो कि केवल पुरुषों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीज है । यदि आप शिलाजीत का सेवन करना चाहते हैं व शिलाजीत के फायदे (Shilajit ke fayde) जानने के बाद इसको इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी चिकित्सक से पूछ सकते हैं । शिलाजीत के जितने लाभ पाए जाते हैं उतने ही नुकसान भी हैं (यदि इसे ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो) । शिलाजीत का ज्यादा इस्तेमाल करने से सर दर्द व कमजोरी भी महसूस हो सकती है। सलाह दी जाती है कि आप केवल  अपने नजदीकी चिकित्सक से पूछताछ करने के बाद ही शिलाजीत का सेवन करें ।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.